दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ तो केरल-ओडिशा में बारिश, जानिए राजस्थान-बिहार का हाल

आज का मौसम 27 अक्टूबर 2024: चक्रवाती तूफान दाना का प्रभाव कमजोर पड़ चुका है। जिसके बाद कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के ज्यादातर इलाकों में मौसम में सुधरा है। बंगाल ही नहीं ओडिशा, केरल, झारखंड समेत जहां-जहां भी भारी बारिश हुई थी वहां स्थिति में सुधा

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

आज का मौसम 27 अक्टूबर 2024: चक्रवाती तूफान दाना का प्रभाव कमजोर पड़ चुका है। जिसके बाद कोलकाता समेत पश्चिम बंगाल के ज्यादातर इलाकों में मौसम में सुधरा है। बंगाल ही नहीं ओडिशा, केरल, झारखंड समेत जहां-जहां भी भारी बारिश हुई थी वहां स्थिति में सुधार हो रहा। कई इलाकों में जल स्तर घट गया है। हालांकि, मौसम विभाग ने ओडिशा, बंगाल, झारखंड में आज भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। केरल में तेज बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट है। दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी-बिहार, राजस्थान में आज कैसा रहेगा मौसम बताते हैं आगे।

दिल्ली की एयर क्वालिटी में सुधार

दिल्ली में इस समय आसमान तो साफ है। दिन में धूप भी निकल रही। हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी की एयर क्वालिटी खराब स्थिति में है। ऐसे में लोगों को प्रदूषित हवा में सांस लेने को मजबूर होना पड़ रहा है। हालांकि, वायु गुणवत्ता में पिछले दो दिनों में मामूली सुधार होने के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) ‘बहुत खराब’ से ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गया है। अब भी छह केंद्रों आनंद विहार, जहांगीरपुरी, मुंडका, वजीरपुर, विवेक विहार और सोनिया विहार में एक्यूआई ‘बहुत खराब’ स्थिति में है।

दिल्ली से सटे एनसीआर में कैसी है एयर क्वालिटी

दिल्ली से एनसीआर की बात करें ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और फरीदाबाद जैसे पड़ोसी इलाकों में वायु गुणवत्ता बेहतर रही और एक्यूआई ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज किया गया। इस बीच, नोएडा और गाजियाबाद में राष्ट्रीय राजधानी के समान ‘खराब’ वायु गुणवत्ता दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों ने पहले कहा था कि हवा की दिशा में बदलाव और हवा की गति में वृद्धि ने वायु गुणवत्ता में सुधार में योगदान दिया है। विशेषज्ञों के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में भी इसी तरह की हवा स्थिति बरकरार रहने की उम्मीद है।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर में आने वाले सप्ताह में किसी प्रकार की कोई बड़ी मौसमी गतिविधि की आशंका नहीं होने के कारण, स्थिति स्थिर रहने की संभावना है। दिल्ली में शनिवार को दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 33 डिग्री सेल्सियस रहा। विभाग ने रविवार को आसमान साफ रहने का अनुमान जताया और अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 33 डिग्री सेल्सियस और 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद जताई।

यूपी-बिहार में कैसा रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। अक्टूबर जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा ठंड का असर महसूस होने लगा है। आज पश्चिमी यूपी में मौसम साफ रहने वाला है। वहीं धीरे-धीरे तापमान में भी अंतर देखने को मिल रहा है। कई जिलों में न्यूनतम तापमान 17℃ के आसपास पहुंच गया है। लखनऊ में भी बीती रात हल्की-हल्की हवा चलने से हल्की ठंड महसूस होने लगी है। बिहार में शुक्रवार को दाना तूफान की वजह से कई जगहों पर बारिश का दौर देखने को मिला। हालांकि, आज ज्यादातर इलाकों में आसमान साफ रहने का अनुमान है।

शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली1933
नोएडा2133
गाजियाबाद2234
पटना2132
लखनऊ2234
जयपुर2033
भोपाल1934
मुंबई2231
अहमदाबाद2136
जम्मू1431

राजस्थान में ठंड की आहट

दिवाली जैसे-जैसे करीब आ रही राजस्थान में मौसम का मिजाज बदलने लगा है। जहां एक ओर दिन में धूप खिलने के साथ गर्मी रहती है वहीं रात में हल्की ठंड महसूस होने लगी है। आज भी मौसम आम तौर पर साफ रहेगा। हालांकि, कहीं-कहीं बादलों का आना-जाना हो सकता है। एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने वाला है जिससे मौसम में आगे और बदलाव संभव है। कई जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से कम पहुंचने से सर्दी का अहसास बढ़ने लगा है।

केरल में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, अरब सागर के दक्षिणी तट पर चक्रवाती गतिविधि के कारण केरल के कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड और वायनाड जिलों में आज यानी 27 अक्टूबर को बहुत भारी बारिश होने की उम्मीद है। राज्य के अन्य हिस्सों में भी बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों में लोगों को सावधान रहने और मौसम अलर्ट पर अपडेट रहने का आग्रह किया गया है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

जहरीले सांप में 20 मिलीग्राम जहर... जबकि 2 मिलीग्राम से हो जाती है मौत- हापुड़ की घटना पर क्या बोले एक्सपर्ट

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now